बाबा साहेब का अंतिम सन्देश..!

‘‘मेरे लोगों से कह देना नानक चन्द, मैं उनके लिए जो कुछ भी हासिल कर पाया हूँ, वह मैंने अकेले ही किया है और यह मैंने विध्वंसक दुखों और अन्तहीन परेशानियों से गुजरते हुए, चारों ओर, विशेष कर हिन्दू अखबारों की ओर से मुझ पर की गई गालियों की बौछारों के बीच किया है, मैंने सारा जीवन अपने विरोधियों और अपने ही उन मुट्ठी भर लोगों से लड़ता रहा हूँ !
जिन्होंने अपने स्वार्थी उद्देश्यों के लिए मुझे धोखा दे दिया, मैंने बड़ी कठिनाइयों से अपने कारवाँ को यहाँ तक लेकर आया हूँ, जहाँ यह आज दिखाई देता है, कारवाँ को इसकी राह में आने वाली बाधाओं, अप्रत्या ­शित विपत्तियों और कठिनाइयों के बावजूद चलते रहना चाहिए !
अगर वे एक सम्मानजनक और प्रतिष्ठित जीवन जीना चाहते हैं, तो उन्हें इस अवसर पर अपनी क्षमता दिखानी ही होगी। यदि मेरे लोग, मेरे साथी कारवाँ को आगे ले जाने के योग्य नहीं हैं, तो वो इसे वहीं छोड़ देना चाहिए, जहाँ यह आज दिखाई दे रहा हैं, लेकिन उन्हें किसी भी रूप में इस कारवाँ को पीछे न ले जाये !
मैं पूरी गम्भीरता में यह सन्देश दे रहा हूँ, जो शायद मेरा अन्तिम सन्देश है, और मेरा विश्वास है कि यह व्यर्थ नहीं जाएगा। ”जाओ जाकर उनसे कह दो” यह कहकर बाबा साहेब के आँखों में आँसु आ गए वो सिसक रहे थे !
साथियों हमें ये बात हमेशा याद रखनी चाहिए कि हमारे पूर्वजों का संघर्ष और बलिदान व्यर्थ नहीं जाना चाहिए। हमें उनके बताए मार्ग का अनुसरण करना चाहिए !
बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर जी को आज भारत ही नहीं पूरा विश्व भी एक आइडियल व्यक्ति मानता है, और उनका गुणगान भी करता है !
किंतु कुछ जातिगत मानसिकता से ग्रस्त लोग डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर जी से नफरत करते हैं और उनके वर्ग विशेष से जोड़ने की कोशिश करतें है, लेकिन बाबासाहेब आंबेडकर जी को पढ़ने के बाद ये पता चलता है कि बाबा साहेब आंबेडकर जी ने अंखड भारत के लिए जो किया है शायद वो कोई कर पाए !
परम पूज्य बोधिसत्व भारत रत्न डा बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर जी ऐसे योद्धा, महामानव का नाम है, जिन्होंने शोषण के विरुद्ध आवाज बुलंद की उपेक्षितों को उनका हक दिलाने के लिए जीवन समर्पित कर दिया। जातिगत भेदभाव पांखडवाद को बढाने वालों के खिलाफ वास्तविक और ठोस लड़ाई छेड़ने वालों में बाबासाहेब जी का उल्लेखनीय नाम है !
शोषित समाज को जागृत करने में उनके योगदान को हमेशा सम्मान के साथ याद किया जाएगा !
जिसने देश को दी नई दिशा””…जिसने आपको नया जीवन दिया वह है आपका संविधान..!!
“जय भीम जय संविधान”
“जय भीम जय भारत” From RaJ GuRu 🌹

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *